तहखानों की सफाई, मुस्लिम पक्ष ने फिर दी बहिष्कार की चेतावनी, ज्ञानवापी में सर्वे का आज चौथा दिन

वाराणसी के ज्ञानवापी परिसर में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) का सर्वेक्षण आज चौथे दिन भी जारी रहेगा। आज सोमवार है इसलिए 10 बजे से जांच होगी। सर्वे कल शाम 5 बजे तक चला। जिसमें कई जगहों की गहनता से जांच की गई। कल तीनों गुंबदों की 3डी मैपिंग भी की गई, जिसमें व्यास जी का कमरा भी शामिल था। हिंदू पक्ष के वकील सुधीर त्रिपाठी ने कहा कि अब तक हुए सर्वे से दोनों पक्ष संतुष्ट हैं।

ज्ञानवापी में सर्वे से हिंदू पक्ष को काफी उम्मीदें हैं। हिंदू पक्ष की महिला याचिकाकर्ताओं को कल भी अंदर नहीं जाने दिया गया। वह बस बाहर से ही न्याय की गुहार लगाती रही। वकील की देखरेख में एसआई की चार टीमें लगातार सर्वे कर रही हैं। हिंदू पक्ष के वकील विष्णु शंकर जैन ने मीडिया को बताया कि कल तीनों गुंबदों पर वैज्ञानिक सर्वे किया गया। तीनों बेसमेंट की सफाई हो चुकी है। वाजा जी बेसमेंट में भी सर्वे चल रहा है।

मुसलमानों ने फिर दी बहिष्कार की चेतावनी

साथ ही मुस्लिम पक्ष ने सर्वे को लेकर झूठ बोलने का आरोप लगाया है। मुस्लिम पक्ष ने कहा कि अगर ऐसा ही चलता रहा तो वे सर्वे छोड़ देंगे। अंजुमन इंतजामिया मस्जिद कमेटी के संयुक्त सचिव सैयद मोहम्मद यासीन ने कहा कि वे सर्वे को लेकर झूठ बोल रहे हैं। कहा जाता है कि इलाके के एक तहखाने में त्रिशूल, कलश और मूर्तियाँ मिली हैं। हम इस दावे से निराश हैं। अंजुमन इंतजामिया मस्जिद कमेटी ज्ञानवापी की देखरेख करती है।

हिंदू पक्ष के वादी ने मूर्ति देखने का दावा किया

हिंदू पक्ष की वादी सीता साहू ने कहा कि ज्ञानवापी की पश्चिमी दीवार पर आधी जानवर और आधी भगवान की मूर्ति है। उन्होंने तहखाने में भी खंभे और मूर्तियां होने का दावा किया।

Leave a Comment