Haryana News: हरियाणा सरकार का नया फरमान, वाहन रखने वालो के कटेंगे BPL Ration Card ?

चंडीगढ़:- जिन पात्र व्यक्तियों के पास हल्के मोटर वाहन (एलएमवी) हैं और उनके पास परिवार पहचान पत्र है, उन्हें अब राहत मिल सकती है. सोशल मीडिया पर एक संदेश फैल रहा था कि अगर किसी के पास बाइक है, तो उनका गरीबी रेखा से नीचे BPL Ration Card रद्द कर दिया जाएगा. हालांकि, विभाग ने इस मामले पर कोई जानकारी उपलब्ध नहीं करायी है.

करीब एक माह पहले राशन कार्ड से परिवार पहचान पत्र हटाए जाने की शिकायतें आई थीं. इसके बाद एलएमवी (लाइट मोटर व्हीकल) के बारे में संदेश प्रसारित होने लगे. हालाँकि, शुरुआत में यह स्पष्ट नहीं था कि एलएमवी श्रेणी के अंतर्गत आने वाले किन वाहनों के राशन कार्ड हटाए जाएंगे. हाल ही में सीआरईडी विभाग के अधिकारियों ने स्पष्ट किया कि केवल एलएमवी के तहत चार पहिया वाहन रखने वाले व्यक्तियों के राशन कार्ड हटा दिए जाएंगे.

एलएमवी के कारण बीपीएल राशन कार्ड रद्द होने की खबर तेजी से फैल रही है. क्रीड नामक विभाग ने बताया है कि एलएमवी में मोटरसाइकिल, कार और अन्य वाहन शामिल हैं, लेकिन बीपीएल राशन कार्ड केवल चार पहिया वाहन वाले परिवारों को दिए जाते हैं. विभाग के इस स्पष्टीकरण से लोगों को स्थिति समझने में मदद मिलेगी और उन लोगों को राहत मिलेगी जिनके पास दोपहिया वाहन हैं.

हरियाणा सरकार ने हाल ही में कहा कि जो परिवार एक साल में बिजली पर 12,000 रुपये या उससे अधिक खर्च करते हैं, वे अब बीपीएल राशन कार्ड के लिए पात्र होंगे. पहले यह सीमा 9,000 रुपये थी, लेकिन परिवार पहचान पत्र दिशानिर्देशों में 9,000 रुपये के बिल वाले लोगों के नाम शामिल करने का उल्लेख नहीं है. क्रीड अधिकारियों ने कहा है कि वे घोषणा के प्रभावी होने से पहले इन परिवारों को शामिल करने के लिए इस महीने के अंत तक सिस्टम को अपडेट कर देंगे.

Leave a Comment